Impressiveमुख्य समाचार
Trending

मैं गुरु गोविंद सिंह का बेटा हूं। जब तक ताकत है, तब तक लड़ूंगा।”

बच्चे ने बताया कि उसके पिता की मौत होने के बाद परिवार की जिम्मेदारी उसके कंधों पर आ गई। वो खुद का और अपनी बहन को पालने के लिए रोल की रेहड़ी लगा रहा है। हालांकि इस बच्चे का वीडियो पहले भी वायरल हो चुका है। पर इस बार इसके वायरल होने की वजह आनंद महिंद्रा का ट्वीट है।


इंटरनेट पर हर रोज हजारों वीडियो शेयर किए जाते हैं। जिनमें से कुछ सिर्फ मनोरंजन के लिए होते हैं, वहीं कुछ वीडियो में खास मैसेज होता है। ऐसा ही एक क्लिप माइक्रोब्लॉगिंग साइट एक्स पर तेजी से वायरल हो रहा है। इसमें एक मासूम खुद का और अपनी बहन को पालने के लिए रोल की रेहड़ी लगा रहा है। बच्चे ने बताया कि उसके पिता की मौत होने के बाद परिवार की जिम्मेदारी उसके कंधों पर आ गई।

पिता के बाद संभाली जिम्मेदारी

करीब दो मिनट के इस क्लिप में बच्चे ने बताया कि वह 10 साल का है। बता रहा है कि पहले उसके पिता रोल का ठेला लगाते थे। लेकिन इसी साल उनकी मौत होने के बाद परिवार चलाने की जिम्मेदारी उस पर आ गई। वो अपनी 14 साल की बहन और अपने लिए ये ठेला लगाता है। बच्चे ने कहा कि उसकी मां उसके साथ नहीं रहती है। साथ ही बच्चे ने ये भी बताया कि वह ठेला लगाने के अलावा अपनी पढ़ाई भी कर रहा है। इस वीडियो को बच्चे की रेहड़ी पर पहुंचे किसी ग्राहक ने बनाया है। जब उसने बच्चे से पूछा कि इतनी कम उम्र में इतनी मेहनत करने की हिम्मत कहां से आती है, जवाब में बच्चे ने कहा, “मैं गुरु गोविंद सिंह का बेटा हूं। जब तक ताकत है, तब तक लड़ूंगा।”

महिंद्रा कंपनी के मालिक उद्योगपति आनंद महिंदा ने एक्स पर मासूम का वीडियो शेयर किया। उन्होंने बताया कि वह इस बच्चे की मदद करना चाहते हैं और इसके लिए उन्होंने इस बच्चे के बारे में जानकारी मांगी है। उन्होंने इस वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा, “हिम्मत करो, तुम्हारा नाम जसप्रीत है। लेकिन उसकी एजुकेशन खराब नहीं होनी चाहिए। मुझे यकीन है, वो दिल्ली के तिलक नगर में है। अगर किसी के पास उसका कॉन्टेक्ट नंबर हो, तो प्लीज शेयर करें। महिंद्रा फाउंडेशन की टीम यह पता लगाएगी, कि हम उसकी शिक्षा में कैसे मदद कर सकते हैं।”

नेटिजन्स ने कहा- ‘जज्बे को सलाम’

एक्स पर इस वीडियो को अभी तक 91 हजार से भी ज्यादा बार देखा गया है। वीडियो को 5 हजार से ज्यादा लोगों ने लाइक किया है। एक यूजर ने बच्चे के हौसले पर कहा, ‘वो हार नहीं मान रहा है। इस बच्चे ने जिम्मेदारी लेने और अपने लिए खड़े होने का फैसला किया है। उसकी हिम्मत प्रेरणादायक है।’ दूसरे यूजर ने कहा, ‘दिल दुखाने और प्रेरणा देने वाला वीडियो, कभी हार मत मानो।’ तीसरे ने लिखा, ‘बच्चे ने मुझे रुला दिया। मैं उम्मीद करता हूं कि आनंद महिंद्रा इस बहादुर लड़के तक पहुंचेंगे और हर संभव तरीके से मदद करेंगे।’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button