Blog
Trending

ओडिशा में पहली बार BJP सरकार, CM रेस में ये 5 चेहरे, पर किसके सिर बंधेगा सेहरा

लोकसभा चुनाव-2024 के साथ ही ओडिशा में विधानसभा चुनाव भी कराए गए थे. ओडिशा में विधानसभा की 147 सीटें हैं. बीजेपी ने स्‍पष्‍ट बहुमत हासिल किया है. नवीन पटनायक को 24 साल के बाद हार का सामना करना पड़ा है.

ओडिशा विधानसभा चुनाव-2024 में बीजेपी ने स्‍पष्‍ट बहुमत हासिल कर लिया है. तकरीबन ढाई दशक के बाद ओडिशा से नवीन पटनायक सरकार की विदाई हुई है. अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि बीजेपी की तरफ से मुख्‍यमंत्री का चेहरा कौन है. सीएम रेस में कई नेताओं के नाम सामने आ रहे हैं, जिनमें 5 नाम सबसे आगे चल रहे हैं. नवीन पटनायक की पार्टी बिजू जनता दल एक भी संसदीय सीट नहीं जीत पाई


सीएम की रेस में
ओडिशा में बीजेपी ने स्‍पष्‍ट बहुमत हासिल कर लिया है. नवीन पटनायक की सरकार तकरीबन ढाई दशक के बाद सत्‍ता से बेदखल हुई है. बीजेपी ने 74 विधानसभा सीटों पर जीत हासिल कर राजनीति में हलचल मचा दी है. अब बीजेपी की तरफ से धर्मेंद्र प्रधान का नाम मुख्‍यमंत्री उम्‍मीदवार के तौर पर आगे चल रहा है

सीएम की रेस में
बीजेपी की ओर से मुख्‍यमंत्री रेस में दूसरा सबसे बड़ा चेहरा संबित पात्रा का है. वह पुरी लोकसभा सीट से चुनाव भी लड़ रहे हैं. संबित पात्रा भाजपा के साथ ही ओडिशा और देश के चर्चित नेताओं में से एक हैं.

सीएम की रेस में

साल 2024 के लोकसभा चुनाव से ठीक पहले BJP ने ओडिशा के प्रदेश अध्यक्ष बदल दिया. वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री मनमोहन सामल को प्रदेश अध्यक्ष नियुक्‍त किया गया. सामल ने समीर मोहंती की जगह ली है. सामल भी मुख्‍यमंत्री पद की रेस में सशक्‍त दावेदार के रूप में उभरे हैं.

सीएम की रेस में

मुख्यमंत्री की रेस में एक नाम BJP नेता जय नारायण मिश्रा का भी है. जय नारायण मिश्रा संबलपुर विधानसभा क्षेत्र से ओडिशा विधानसभा के सदस्य हैं. वह 20 जुलाई 2022 से ओडिशा विधानसभा के विपक्ष के नेता के रूप में कार्यरत हैं. विपक्ष नेता के रूप में उन्‍होंने अपनी नई पहचान बनाई है.


सीएम की रेस में
BJP की ओर से ओडिशा के संभावित मुख्यमंत्री की रेस में अपराजिता सारंगी का नाम भी चल रहा है. अपराजिता सारंगी भुवनेश्वर से मौजूदा संसद हैं. वह साल 1994 बैच के ओडिशा कैडर की पूर्व IAS हैं. अपराजिता सारंगी ने अपनी नौकरी छोड़ दी और लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए 27 नवंबर 2018 को भाजपा में शामिल हुई थीं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button